Thursday, September 23, 2021
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
HomeFoodमटका केसर फिरनी (Matka Kesar Phirni) से करें इस रक्षाबंधन पर भाई...

मटका केसर फिरनी (Matka Kesar Phirni) से करें इस रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा

- Advertisement -Large-Reactangle-9-July-2021-336

Sweet Recipe: इस रक्षाबंधन पर भाई का मुह खीर से नहीं मटका फ‍िरनी (Matka Kesar Phirni) से मीठा करें। आज हम इसे आप को बनाने का तरीका बतानेे जा रहे है। इसे मटका फिरनी इसलिए कहा गया है क्योंकि इस डेजर्ट को मिट्टी के पात्र में परोसा जाता है।

जो इस रेसिपी को देशी अंदाज देता है। ऐसा नहीं है कि इस रेसिपी को तैयार करने के लिए भी मिट्टी का ही बर्तन इस्तेमाल किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए आप किसी भी तरह का बर्तन इस्तेमाल कर सकते है। बस इतना ध्यान रखना होगा कि उस बर्तन की तली की मोटाई ज्यादा होनी चाहिए।

- Advertisement -Banner-9-July-2021-468x60

लेकिन तैयार होने के बाद इस रेसिपी को मिट्टी के बर्तन या मटके में हीं परोसा जाता है इससे इसका स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इस ठंडी और मीठी रेसिपी को खासतौर पर दिवाली, होली करवा चौथ जैसे उत्सव के दौरान बनाया जाता है। चलिए देखते हैं कि कैसे आप इस रेसिपी को तैयार कर सकते हैं।

मुख्य सामग्री

  1. 1/2 लीटर दूध
  2. 1 कप लंबे दाने वाला चावल
  3. मुख्य पकवान के लिए
  4. जरूरत के अनुसार गाढ़ा दूध, चीनी्, खोया, बादाम का एसेंस, केसर

ऐसे तैयार करें मटका फिरनी

Step 1: Matka Kesar Phirni बनाने के लिएसबसे पहले एक पैन ले। अब पैन में दूध डाले। इसके बाद दूध में केसर डालकर उसे अच्छी तरह से पका ले। आपको दूध को चम्मच चलाते हुए तब तक पकाना है जब तक यह गाढा ना हो जाए। अब इसमें चावल और सूजी डाल दें और इसे मध्यम आंच में पकने दे। इसटे बाद इसमें केसर के डालें और 8 से 10 मिनट तक चावल के साथ पका ले।
मटका फिरनी बनाने की रेसिपी
न्यूज़ विडियो

Step 2:  अब इस मिश्रण में कंडेंस मिल्क और खोवा डाले और उसे अच्छी तरह से मिला ले। इसे आपको चम्मच की सहायता से इतनी अच्छी तरह से मिलाना है, जिससे इसमें गुठलीयां ना पड़े। इसके बाद उसमें शक्कर डालें और मध्यम आंच में थोड़ी देर पका ले।

इसे भी पढ़े-तालिबान आतंकी हैं पर उतने ही आतंकी हैं जितने रामायण लिखने-Munawwar Rana 

Step 3: फिरनी (Matka Kesar Phirni) तैयार करते समय इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप इसमें लगातार चम्मच चलाते रहें। क्योंकि फिरनी जैसे जैसे पकने लगता है तो फिर भी नीचे चिपकने लगता है। इससे बचाने के लिए इसमें लगातार चम्मच चलाते रहना है।

Step 4: अब गैस की स्विच बंद कर दे। आपकी फिरनी तैयार है इसे ठंडा होने दे। अब इसे परोसे। परोसने के लिए मिट्टी के छोटे-छोटे मटके का इस्तेमाल करे। इसे ठंडा करके ही मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है।तो दोस्तों देखना आपने कैसे आप फिरनी (Matka Kesar Phirni) को बहुत ही आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते है। यह बहुत ही आसानी से और बहुत जल्दी बनकर तैयार होने वाला मीठा व्यंजन है। मिट्टी के बर्तन में परोसे जाने से इस व्यंजन का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है ।

हम आपको ताजा खबरें भेजते रहेंगे....!

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.