Wednesday, January 26, 2022
HomeFoodएलपीजी सिलेंडर के दाम नए साल से बढ़ जाएंगे! ऑनलाइन पेमेंट में...

एलपीजी सिलेंडर के दाम नए साल से बढ़ जाएंगे! ऑनलाइन पेमेंट में भी होगा बदलाव

नई दिल्ली, खबर संसार। नए साल की पहली तारीख को रसोई गैस में काम में आने वाली एलपीजी सिलेंडर के दाम पर बड़ा फैसला होगा। देश में हर महीने की पहली तारीख को कुछ न कुछ बदलाव या नए नियम लागू होते हैं। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से भी कई बदलाव या नए नियम लागू होंगे। खासकर आम उपभोक्ता के हित से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। 

हर महीने पहली तारीख को होती है समीक्षा

एलपीजी सिलेंडर के दाम को लेकर हर महीने के पहली तारीख को समीक्षा बैठक होती है। ऐसे में इस बार की बैठक में एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की संभावना ज्यादा है। ऐसा इसलिए कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें थोड़ी बढ़ी है। हालांकि, ये भी अनुमान लगाए जा रहे हैं कि अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार पेट्रोलडीजल की तरह गैस भी सस्ता करेगी।

नए साल की पहली तारीख कई मायने में आपके लिए खास होगा। नए साल में आपके घर की रसोई से लेकर आपकी जेब तक का बजट बनबिगाड़ सकता है। इन बदलावों से आम लोगों के साथसाथ खास लोगों पर असर पडे़गा। नए साल में खासकर एलपीजी की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला होगा।

ये भी पढें-  उत्तर प्रदेश 31 March 2022 तक कोरोना प्रभावित प्रदेश घोषित

एक जनवरी 2022 से रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे?

हालांकि, दिवाली से पहले ही एलपीजी गैस के दाम में बढ़ोतरी की गई थी। एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 266 रुपये की भारी बढ़ोतरी की गई थी, हालांकि राहत की बात ये थी कि यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में ही हुआ था। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। दिल्ली में कमर्शियाल सिलेंडर का दाम अभी भी 2000 रुपये के पार है। पहले यह 1733 रुपये का था। वहीं, मुंबई में 1683 रुपये में मिलने वाला 19 किलो का सिलेंडर फिलहाल 1950 रुपये में मिल रहा है। कोलकाता में 19 किलो वाला इंडेन गैस सिलेंडर 207350 रुपये का और चेन्नई में 19 किलो वाला सिलेंडर के लिए 2133 रुपये मिल रहा है।

इसके साथ ही नए साल में डिजिटल पेमेंट को लेकर बड़ा बदलाव होगा। इसको लेकर अभी से ही सभी बैंक अपनेअपने ग्राहकों को जानकारी दे रहा है। डिजिटल पेमेंट के बढ़ा हुआ शुल्क मुफ्त मासिक सीमा समाप्त होने के बाद लागू हो जाएगा। कई बैंक अब 1 जनवरी 2022 से मुफ्त सीमा से अधिक एटीएम लेनदेन शुल्क दर को 20 रुपये के साथ जीएसटी शुल्क लगता था जो अब बढ़कर 21 रुपये और जीएसटी शुल्क कर दिया जाएगा। अब ग्राहकों को पहले की तुलना में एक रुपये से ज्यादा देने होंगे।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.