Tuesday, January 18, 2022
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ऐसे करें ठंड के मौसम में Health की देखभाल, बीमारियां रहेंगी दूर

खबर संसार, नई दिल्ली : ऐसे करें ठंड के मौसम में Health की देखभाल, बीमारियां रहेंगी दूर, सर्दी अपने चरम पर पहुंच चुकी हैं पहाड़ से लेकर मैदान तक शीत लहर चल रही है। उत्तराखंड उत्तर प्रदेश, हिमाचल, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर सहित बंगाल के लोगों तक सर्दी का सितम जारी है। ठंड के चलते कश्मीर की डल झील जम चुकी है। इसलिए सर्दी के मौसम में अपने Health का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।

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सर्दियों में Health की अधिक करें देखभाल

यहां बताते चलें कि अगले कुछ दिनों तक प्रचड शीत लहर से राहत की संभावना नहीं है। मैदानी इलाकों में कई जगह पर कोहरे का प्रकोप जारी है, जिसके चलते यातायात पर भी असर पड़ रहा है। लोग ऐसी ठंड में अलाव जलाकर बचने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए, आपको अपने Health की अधिक देखभाल करने और उसकी जरूरतों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

विटामिन- D

हमारे शरीर के लिए विटामिन डी काफी फायदेमंद होता है, इसलिए सर्दी के मौसम में इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ये कैंसर के संबंध में कोशिका वृद्धि को कम करने में सहायक है। साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग से भी बचा सकता है।

विटामिन- सी

सर्दी के मौसम में सर्दी, फ्लू, साइनस और संक्रमण जैसे लक्ष्ण आमतौर से दिखाई देते हैं। ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना जरूरी है. विटामिन सी व्यापक रूप से इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

आयरन

आयरन हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये हमारी कोशिकाओं के माध्यम से ऑक्सीजन का परिवहन करता है। आयरन की आवश्यकता शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। ये लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। ये शरीर के विभिन्न अंगों और ऊतकों में ऑक्सीजन की प्रवाह को बनाएं रखने का काम करता है।

जिंक

सर्दी के मौसम में हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाने की आवश्यकता होती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर बीमार होने का खतरा अधिक होता है। जिंक एक शक्तिशाली इम्युनिटी बूस्टर है क्योंकि ये शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

विटामिन -बी 12

विटामिन -बी12 आपके मूड के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों का सेवन मौसमी बीमारियों से निपटने में मदद कर सकता है. एसएडी एक मूड डिसऑर्डर है ये आमतौर पर सर्दियों के दौरान होता है।

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