Tuesday, May 21, 2024
HomeInternationalIsrael पर Iran के अटैक का अलर्ट, भारत ने जारी की ट्रैवल...

Israel पर Iran के अटैक का अलर्ट, भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

Israel पर Iran के अटैक का अलर्ट, भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी जी, हां मध्य पूर्व में जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान ‘जल्दी’ इजरायल पर हमला करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले शुरू करने के बाद तेहरान ने इज़राइल से बदला लेने की कसम खाई थी। हमले में ईरान के शीर्ष तीन सैन्य जनरलों की जान चली गई, इसके बावजूद कि बिडेन ने इज़राइल को पूरा समर्थन दिया है।

12 अप्रैल को भारत ने भी Israel, ईरान की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. अमेरिका और रूस सहित देशों ने भी अपने कर्मचारियों और नागरिकों के लिए इसी तरह की यात्रा सलाह जारी की है। ईरान के संभावित जवाबी हमले का संदेश ईरानी विदेश मंत्री ने ओमान की यात्रा के दौरान अमेरिका को दिया था।

अमेरिका ने अपने युद्धपोतों को क‍िया तैनात

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, इज़राइल-ईरान तनाव के बीच, अमेरिका ने अपने युद्धपोतों को क्षेत्र में तैनात कर दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों के लिए हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से काम कर रहा है, जिन पर अक्टूबर और फरवरी के बीच 100 से अधिक बार ईरान समर्थित प्रॉक्सी बलों ने हमला किया था।

इसके अलावा, अमेरिकी विदेश विभाग ने इज़राइल में अमेरिकियों को प्रमुख शहरों से बाहर यात्रा न करने की चेतावनी दी है क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि इज़राइल पर ईरान के हमले में सैन्य लक्ष्यों को निशाना बनाने वाले 100 से अधिक ड्रोन और दर्जनों मिसाइलें शामिल हो सकती हैं। जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने शुक्रवार को कहा कि उसके विमान अब ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं करेंगे क्योंकि उसने मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच तेहरान से आने-जाने वाली उड़ानों पर निलंबन बढ़ा दिया है।

अमेरिका ने मध्य पूर्व में अतिरिक्त सेना भेजी

ईरान द्वारा Israel पर संभावित हमले की बढ़ती चिंताओं के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह मध्य पूर्व में सुदृढीकरण तैनात करेगा। इसके अलावा इजराइल के एक प्रमुख सहयोगी, वाशिंगटन में एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा, “हम क्षेत्रीय निरोध प्रयासों को मजबूत करने और अमेरिकी बलों के लिए बल सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त संपत्ति ले जा रहे हैं।”

इटली के विदेश मंत्री ने ईरानी समकक्ष को फोन किया, संयम बरतने का आग्रह किया

इटली के विदेश मंत्री, एंटोनियो ताजानी ने शुक्रवार को अपने ईरानी समकक्ष, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और तेहरान से इज़राइल के साथ बढ़ते तनाव के बीच संयम बरतने का आग्रह किया। तजानी ने कहा, “हम ऐसे बेहद अस्थिर चरण में तनाव बढ़ने का जोखिम नहीं उठा सकते। सभी क्षेत्रीय कलाकारों को जिम्मेदारी दिखानी चाहिए।”

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.