Sunday, June 23, 2024
HomeNationalकैलाश गहलोत ने पेश किया दिल्‍ली का बजट, जाने क्‍या म‍िला आम...

कैलाश गहलोत ने पेश किया दिल्‍ली का बजट, जाने क्‍या म‍िला आम जनता को

नई दिल्ली, खबर संसार। जी, हां राजनीत‍िक गत‍िरोध के बाद आज दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बुधवार को विधानसभा में राज्य का 78,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। 2022-23 के लिए राज्य के बजट का आकार 75,800 करोड़ रुपये और इससे पहले के वित्त वर्ष में 69,000 करोड़ रुपये था।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के इस्तीफा देने के बाद गहलोत को वित्त विभाग की जिम्मेदारी मिली थी। अपने बजट भाषण में उन्होंने कहा कि यह बजट लोगों की आकांक्षाओं और उम्मीदों की अभिव्यक्ति है। आम आदमी पार्टी की सरकार का यह लगातार नौंवा बजट है।

गहलोत ने इसे स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित बजट बताते हुए कहा, ‘दिल्ली में कचरे के तीन पहाड़ों को हटाने के लिए एमसीडी को हर संभव मदद दी जाएगी। सभी कॉलोनियों को सीवेज से जोड़ा जाएगा और यमुना नदी की सफाई के लिए सीवेज शोधन संयंत्रों की क्षमता बढ़ाई जाएगी।’ बजट में शिक्षा, पर्यावरण और परिवहन सहित कई अहम मुद्दों पर ध्यान दिया गया है।

बजट में द‍िल्‍ली को क्‍या मिला

वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने मोहल्ला बस योजना की घोषणा की और कहा कि 2023-24 में 100-ई बस और अगले दो साल में 2,180 बस शुरू की जाएंगी। गहलोत ने अपने बजट में कहा कि इस वित्त वर्ष में 1600 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में देश में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बसें होंगी। 2025 के अंत तक 80 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसों के साथ 10,400 बसों का बेड़ा होगा जो 4,60,000 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा।’

‘आम आदमी पार्टी’ सरकार ने 2023 के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए लगभग 16,500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 200 करोड़ रुपए अधिक है। महिलाओं की सुरक्षा पर जोर देते हुए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने ऐलान किया है कि अब से जो भी नई बसें बेड़े में शामिल की जाएंगी उनमें फैक्ट्री फिटेड जीपीएस, 3 सीसीटीवी कैमरे और 10 पैनिक बटन होंगे।

वित्त मंत्री गहलोत ने लोक निर्माण विभाग के 1,400 किलोमीटर लंबे सड़क नेटवर्क की मरम्मत करने, 26 नए फ्लाईओवर और अंडरपास के निर्माण की घोषणा की। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के सहयोग से अनूठे प्रकार के तीन डबल-डेकर फ्लाइओवर भी बनाए जाएंगे। फ्लाईओवर परियोजनाओं के लिए 722 करोड़ रुपये और डबल डेकर फ्लाईओवर के लिए 320 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया।

दिल्ली के लिए आम आदमी पार्टी सरकार ने बुधवार को पेश किए गए अपने बजट में वर्ष 2023-24 के लिए स्वास्थ्य के लिए कुल 9,742 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 9 अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से 4 इस साल शुरू हो जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अस्पताल में बिस्तरों की संख्या 14 हजार से बढ़ाकर 30 हजार करने की है।

बजट में पर्यावरण पर भी ध्यान दिया

दिल्ली के बजट में पर्यावरण पर भी ध्यान दिया गया है। कैलाश गहलोत ने कहा, दिल्ली में सड़कों को साफ और धूल मुक्त रखने के लिए कुल 70 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें, 210 वॉटर स्प्रिंकलर सह एंटी स्मॉग मशीनें लगाई जाएंगी।’
स्वच्छ यमुना नदी के लिए सिक्स-प्वॉइंट एक्शन प्लान की भी घोषणा की गई। लैंडफिल की सफाई के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 850 करोड़ रुपये का कर्ज देने का प्रस्ताव है।

कैलाश गहलोत ने कहा, ‘एमसीडी के साथ काम करते हुए तीनों लैंडफिल साइट्स को दो साल के भीतर गिरा दिया जाएगा। ओखला लैंडफिल साइट दिसंबर 2023 तक, भलसुआ लैंडफिल साइट मार्च 2024 तक और गाजीपुर लैंडफिल साइट दिसंबर 2024 तक हटा दी जाएगी।’ आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा खोले गए मोहल्ला क्लीनिक की सफलता को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बजट 2023-24 में इसी तरह के 100 और मोहल्ला क्लीनिक बनाने का फैसला किया है।

इसे भी पढ़े- पवन खेड़ा की कोर्ट में होगी पेशी, ट्रांजिट रिमांड पर असम ले जाएगी पुलिस

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.