Sunday, June 23, 2024
HomeTravelछुट्टियों में बच्चों को घूमाने ले जाएं इन जगहों पर, मात्र इतने...

छुट्टियों में बच्चों को घूमाने ले जाएं इन जगहों पर, मात्र इतने में बनाएं ट्रिप

जी, हां गर्मियों की छुट्टियों में हर घर में बच्चों की यह शिकायत रहती है कि उनके माता-पिता कहीं घुमाने नहीं ले जाते है। ऐसे में बच्चे काफी जिद करते हैं कि समर वेकेशन में कहीं तो घूमने चलो। वहीं, माता-पिता अपने काम में बिजी होने की वजह से ट्रिप प्लान नहीं करते। कभी-कभार तो बजट की कमी से लोग कहीं घूमने नहीं जाते और उनका प्लान कैंसिल हो जाता है। चलिए आपको बताते हैं कम बजट में घूमने का प्लान।

माउंट आबू

राजस्थान में स्थित एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू, बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां पर घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, जैसे- निक्की झील, गुरु शिखर, टॉड रॉक व्यू पॉइंट और दिलवाड़ा जैन मंदिर।

कैसे पहुचें – अगर आप अपने परिवार के साथ कम बजट में घूमना चाहते हैं तो आप ट्रेन से ट्रेवल कर सकते हैं। माउंट आबू के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है।

हरिद्वार और ऋषिकेश

बच्चों को घूमाने के लिए आप हरिद्वार और ऋषिकेश जैसी जगहों का प्लान बना सकते हैं। गर्मी की छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए यह जगह भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से हैं।

कैसे जाएं- नजदीकी रेलवे स्टेशन हरिद्वार जंक्शन है। ट्रेन से ट्रैवल करने पर आपका अधिक खर्चा नहीं होगा।

महाबलेश्वर

मुंबई में मौजूद यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी है। महाराष्ट्र में गर्मियों में यहां लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। यह हिल स्टेशन आपको चिलचिलाती गर्मी और उमस से राहत दिलाएगा। यहां आप मंदिर, झरने और प्रतापगढ़ किला ट्रेक कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे- महाबलेश्वर से निकटम रेलवे स्टेशन वाथर है, वहीं यह मुंबई से 60 किमी दूरी पर स्थित है।

डलहौजी

समर वेकेशन के लिए अगर आप अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं, तो उत्तराखंड की प्रसिद्ध जगह पर जाने का प्लान बना सकते हैं। डलहौजी में घूमने के लिए अच्छी जगहें है, जो आपका ट्रिप और भी ज्यादा रोमांचक बना देगी। यह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी और ठंडी जगहों में से एक है।

कैसे जाएं- नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, यहां से आप जा सकते हैं।

मसूरी

गर्मियों की छुट्टियों पर आप अपने बच्चों के साथ मसूरी जाने का प्लान बना सकते हैं। कम बजट वालों के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

इसे भी पढ़े-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानीबाग स्थित एचएमटी फैक्ट्री का निरीक्षण किया

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img
-Advertisement-spot_img

Most Popular

About Khabar Sansar

Khabar Sansar (Khabarsansar) is Uttarakhand No.1 Hindi News Portal. We publish Local and State News, National News, World News & more from all over the strength.