Business

Gold-Silver सस्ता हुआ, जाने क्‍यों

Gold-Silver सस्ता हुआ, जाने क्‍यों

नई दिल्ली, खबर संसार। शुक्रवार को सोना-चांदी (Gold-Silver Price) सस्ता हुआ है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव 0.24 फीसदी लुढ़ककर 50,270 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर करोबार करते नजर आया। इसके पहले लगातार तीन दिन पीली धातु के वायदा भाव में तेजी देखने को मिली।

चांदी के भाव में भी शुक्रवार को 0.60 फीसदी की गिरावट देखने को मिली, जिसके बाद यह 67,882 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करते नजर आया। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोना 1.5 फीसदी यानी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था. वहीं, चांदी भी 3.5 फीसदी यानी 2,300 रुपये प्रति किलोग्राम चढ़ा।

यह भी पढ़ें: Sana Khan जल्द मां बनना चाहती हैं

इस मामले से जुड़े जानकारों का कहना है अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और कमजोर डॉलर की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। उनका अनुमान है कि MCX पर सोने का सपोर्ट प्राइस 49,620 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इस स्तर से कोई भी गिरावट पीली धातु के कीमतों में करेक्शन देखने को मिल सकता है।

गोल्ड ईटीएफ से निवेशकों को हुआ मोहभंग

सोने के व्यापारियों की नजर अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज पर भी है. माना जा रहा है कि बहुत जल्द ही अमेरिकी सीनेट से इसकी मंजूरी मिल सकती है। हाल के दिनों में सोने के दाम में बड़ी तेजी देखने को मिली है। प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus Package) की उम्मीद से गोल्ड को सपोर्ट मिला है।

लेकिन, ईटीएफ (Gold ETF) निवेशकों द्वारा अभी भी पीली धातु की खरीदारी नहीं देखने को मिल रही है. ईटीएफ में निवेशकों की रुचि कम देखने को मिल रही है। एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट (SPDR Gold Trust) के मुताबिक, गुरुवार को गोल्ड ईटीएफ होल्डिंग 0.2 फीसदी गिरकर 1,167.82 टन पर आ गया है।

सोने के दाम में हालिया इजाफा का एक कारण यह भी है कि दुनियाभर के कई इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं। बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर कड़े प्रतिबंध देखने को मिल रहे हैं।

वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने के दाम में हालिया तेजी के बाद गिरावट देखने को मिल रही है। यहां स्पॉट गोल्ड का भाव 0.2. फीसदी की गिरावट के साथ 1,881.65 डॉलर प्रति औंस कारोबार करते नजर आया। चांदी के भाव में भी 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

Related posts

Leave a Comment